“सुधा मूर्ति: शक्तिशाली योगदान और प्रेरणादायक जीवन”

sudha murty" class="attachment-voiceful-single-two-thumb size-voiceful-single-two-thumb wp-post-image" decoding="async" loading="lazy" />
  • Published: February 1, 2024
  • Category: Motivation

सुधा मूर्ति: उत्पत्ति, परिवार, आरंभिक जीवन, और शिक्षा

सुधा मूर्ति, जो भारतीय उद्यमिता और समाजसेवी हैं, का जन्म 19 अगस्त 1950 को कर्नाटक के शिगगांव में हुआ था। उनके माता-पिता, डॉ. आरएच कुलकर्णी और विमला कुलकर्णी, एक देशस्थ माधवा ब्राह्मण परिवार से थे। उन्होंने बीवीबी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में स्नातक की उपाधि हासिल की। इसके बाद, उन्होंने भारतीय विज्ञान संस्थान से कंप्यूटर विज्ञान में स्नातकोत्तर की पढ़ाई की।

सुधा मूर्ति: पेशेवर सफलता

सुधा मूर्ति ने TELCO के तत्कालीन चेयरमैन को पोस्टकार्ड लिखकर कंपनी में लैंगिक भेदभाव की शिकायत की थी। इसके बाद, उनका साक्षात्कार लिया गया और उन्हें तुरंत नौकरी पर रख लिया गया, वह भारत की सबसे बड़ी ऑटो निर्माता टाटा इंजीनियरिंग एंड लोकोमोटिव कंपनी (TELCO) में नियुक्त होने वाली पहली महिला इंजीनियर बन गईं। उनकी पहली पोस्टिंग पुणे में एक डेवलपमेंट इंजीनियर के रूप में हुई थी और बाद में उन्हें मुंबई और जमशेदपुर में पोस्ट किया गया था। उन्होंने पुणे में वालचंद इंडस्ट्रीज ग्रुप के साथ वरिष्ठ सिस्टम विश्लेषक के रूप में भी काम किया।

वर्ष 1996 में, उन्होंने इंफोसिस फाउंडेशन की स्थापना की और वर्तमान में संगठन की अध्यक्ष हैं। वह बेंगलुरु यूनिवर्सिटी में विजिटिंग प्रोफेसर भी हैं। वह क्राइस्ट यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर भी थीं।

इंफोसिस फाउंडेशन ने दो संस्थानों का उद्घाटन किया – आईआईटी कानपुर में एचआर कदीम दीवान बिल्डिंग और एनएलएसआईयू में नारायण राव मेलगिरि मेमोरियल नेशनल लॉ लाइब्रेरी। इसके बाद, उन्होंने समाज में यादीगिरी को बढ़ावा देने के लिए कई कार्यक्रमों और परियोजनाओं की शुरुआत की है।

sudha murty

सुधा मूर्ति: पुरस्कार

 1- इंजीनियरिंग की सभी शाखाओं के एमटेक में प्रथम रैंक हासिल करने पर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियर्स, भारत से स्वर्ण पदक।

 2- कर्नाटक के सभी इंजीनियरिंग विश्वविद्यालयों में बीई में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने के लिए कर्नाटक के मुख्यमंत्री श्री देवराज उर्स से स्वर्ण पदक।

 3- एसएसएलसी में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने पर नकद पुरस्कार।

 4- कर्नाटक विश्वविद्यालय परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिए सीएस देसाई पुरस्कार। 

 5- कर्नाटक के उत्कृष्ट इंजीनियरिंग छात्र होने के लिए कर्नाटक सरकार की ओर से युवा सेवा विभाग पुरस्कार।

 6- 1995 में रोटरी क्लब ऑफ कर्नाटक की ओर से 1995 में सर्वश्रेष्ठ शिक्षक का पुरस्कार। 

 7- समाज की उत्कृष्ट सामाजिक सेवा के लिए पब्लिक रिलेशन सोसायटी ऑफ इंडिया की ओर   से राष्ट्रीय पुरस्कार। 

 8- कन्नड़ में उनकी तकनीकी पुस्तक (शाले मक्कालिगागी कंप्यूटर _ जिसका अर्थ है स्कूली बच्चों के लिए कंप्यूटर) के लिए ‘अत्तिमब्बे’ पुरस्कार। 

 9- रोटरी साउथ – हुबली द्वारा उत्कृष्ट सामाजिक सेवा के लिए पुरस्कार। 

 10- साहित्य एवं सामाजिक कार्य के क्षेत्र में उपलब्धि के लिए वर्ष 2000 में ‘कर्नाटक राज्योत्सव’ राज्य पुरस्कार। 

 11- 2001 में उत्कृष्ट सामाजिक कार्यों के लिए वर्ष 2000 का ‘ओजस्विनी’ पुरस्कार।

 12- ‘मिलेनियम महिला शिरोमणि’ पुरस्कार। 

 13- 2004 में चेन्नई में श्री राजा-लक्ष्मी फाउंडेशन द्वारा राजा-लक्ष्मी पुरस्कार। 

 14- 2006 में उन्हें साहित्य के लिए आरके नारायण पुरस्कार भी मिला। 

 15- 2011 में, मूर्ति को भारत में औपचारिक कानूनी शिक्षा और छात्रवृत्ति को बढ़ावा देने में उनके योगदान के लिए मानद एलएल.डी (डॉक्टर ऑफ लॉ) की मानद उपाधि (मानद उपाधि) से सम्मानित किया गया। 

 16- 2013 में, बसवेश्वरा मेडिकल कॉलेज सभागार में समाज में उनके योगदान के लिए नारायण मूर्ति और सुधा मूर्ति को बसवा श्री-2013 पुरस्कार प्रदान किया गया। बसवा श्री पुरस्कार में एक पट्टिका और `5 लाख का चेक शामिल है, सुधा मूर्ति ने मठ द्वारा संचालित एक अनाथालय को पुरस्कार राशि सौंपी। 

 17- 2018 में मूर्ति को क्रॉसवर्ड-रेमंड बुक अवार्ड्स में लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड मिला। 

 18- 2019 में सुधा मूर्ति को टेलीविजन से “हेम्मेया-कन्नडिगा” पुरस्कार मिला।

 19- 2019: आईआईटी कानपुर ने उन्हें डॉक्टर ऑफ साइंस की मानद उपाधि (मानद उपाधि) से सम्मानित किया। 

 20- 2020 में, सुधा मूर्ति को भारत सरकार द्वारा ‘पद्म भूषण’ से सम्मानित किया गया।

 21- 2021 में, सुधा मूर्ति को राष्ट्रीय बाल कल्याण पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

सुधा मूर्ति: व्यक्तिगत जीवन

सुधा मूर्ति ने एनआर नारायण मूर्ति से शादी की, जब वह पुणे में टेल्को में एक इंजीनियर के रूप में कार्यरत थीं। दंपति के दो बच्चे हैं- अक्षता (बेटी) और रोहन (बेटा)। अक्षता ने स्टैनफोर्ड के अपने सहपाठी और यूके के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सनक से शादी की।

लिज़ ट्रस के 7 सप्ताह बाद इस्तीफा देने और ब्रिटेन के सबसे कम समय तक शासन करने वाले प्रधान मंत्री बनने के बाद, ऋषि सनक ने शासन अपने हाथों में ले लिया और अक्टूबर 2022 में ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के प्रधान मंत्री बनकर इतिहास रच दिया।

सुधा मूर्ति ने अपने दामाद के ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने पर कहा कि वह सुनक की सफलता से खुश हैं और उन्हें शुभकामनाएं देती हैं।

जेआरडी टाटा ने सुधा मूर्ति से कहा कि याद रखें कि पैसे का मालिक कोई नहीं है। आप पैसे के एकमात्र ट्रस्टी हैं और यह हमेशा बदलता रहता है। जब आप सफल हों, तो इसे उस समाज को वापस लौटा दें जिसने आपको इतनी सद्भावना दी है।

सुधा मूर्ति: सामाजिक गतिविधि

1996 में सुधा मूर्ति ने एक पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट की स्थापना की। ट्रस्ट ने अब तक बाढ़ प्रभावित इलाकों में 2,300 घर बनाए हैं। उनका प्रत्येक स्कूल के लिए एक पुस्तकालय का भी सपना है और अब तक उन्होंने 70,000 पुस्तकालय स्थापित किए हैं। उनकी संस्था अब तक 16,000 सार्वजनिक शौचालय बना चुकी है।

सुधा मूर्ति

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *